टेबल टेनिस खेल क्या है और कैसे खेला जाता हैं?

Table tennis khel kaise khela jata hai in hindi- आज के समय में टेबल टेनिस खेल भी पोपुलर हो गया है आप में से बहुत से लोग टेनिस खेलना पसंद करते है लेकिन क्या आपको टेबल टेनिस के बारे में पूरी जानकारी है अगर नही, तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए क्युकी आज इस आर्टिकल में हम आपको टेबल टेनिस से रिलेटेड पूरी जानकारी देंगे.

टेबल टेनिस कैसे खेलते हैं?

टेबल टेनिस गेम को कमरे में खेलने के लिए बनाया गया था, टेनिस खेल टेबल पर खेला जाता है इसीलिए इसे टेबल टेनिस कहा जाता है टेनिस का रैकेट टेबल टेनिस से काफी बड़ा होता है टेनिस की बॉल रबर या प्लास्टिक की होती है इसका बैट वुड का होता है और इस पर एक रबर होता है जिससे आप प्लास्टिक की बॉल को स्पिन दे सको. टेबल पर बीच में नेट लगी होती है जो टेबल को 2 हिस्सों में बाँटती है. ये खेल एक समय में 2 या 4 खिलाड़ियों के बीच खेला जाता है और हर खिलाड़ी के पास एक टेबल टेनिस बैट होता है.

इस टेबल की लम्बाई 9 फिट और चौड़ाई 5 फिट और भूमि से ऊंचाई 2.6 फिट होती है टेबल पर लगे नेट की ऊंचाई टेबल से 6 इंच होती है और लम्बाई 6 फिट होती है. इस खेल में प्रत्येक खिलाड़ी को बैट से बॉल को हिट करना होता है खिलाड़ियों का लक्ष्य बॉल को हिट करके विरोधी खिलाड़ी के कोट में इस तरह पहुंचाना होता है कि विरोधी खिलाड़ी जवाबी हिट न लगा सके. यदि खिलाड़ी बिना टप्पा खाए गेंद को वापस लौटाता है या टेबल को हाथ से छूता है या फिर टेबल को हिलाता है तो ऐसे में खिलाड़ी अपना अंक खो सकता है.

टेबल टेनिस में चैम्पियनशिप की कितनी ऐज केटेगरी होती है?

टेबल टेनिस में चैम्पियनशिप की 5 ऐज केटेगरी होती है-

CADEST(ब्वायज एंड गर्ल्स)

  1. अंडर 12 सिंगल्स,
  2. डबल्स, और
  3. टीम इवेंट्स

सबजूनियर (ब्वायज एंड गर्ल्स)

  1. अंडर 15 सिंगल्स,
  2. डबल्स, और
  3. टीम इवेंट्स

जूनियर (ब्वायज एंड गर्ल्स)

  1. अंडर 18 सिंगल,
  2. डबल्स, और
  3. टीम इवेंट्स

Youth (ब्वायज एंड गर्ल्स)

  1. अंडर 21 सिंगल,
  2. डबल्स, और
  3. टीम इवेंट्स

सीनियर (मेन एंड वुमेन)

  1. सिंगल्स,
  2. डबल्स, और
  3. मिक्स्ड डबल्स
  4. टीम इवेंट्स

टेबल टेनिस के रूल्स क्या है?

टेबल टेनिस खेलने के नियम निम्नलिखित हैं-

  1. मैच 3, 5, और 7 गेम का होता है खेल तब तक खेला जाता है जब तक खेल समाप्त न हो जाये.
  2. दो गेम्स के बीच ऑथोराइज्ड इनटू वेल्स में खिलाड़ी एक निश्चित समय के लिए विश्राम कर सकते हैं मतलब कि अगर स्कोर 10-10 पर है तो लगातार 2 पॉइंट्स जितने वाला खिलाड़ी उस गेम को जीत जाता है.
  3. सर्विस के लिए गेंद को एक हाथ से उछाला जाता है और जमीन पर गिरने से पहले ही रैकेट के द्वारा हिट करके दूसरे खिलाड़ी के पास नेट को पार करते हुए पहुंचाया जाता है.
  4. गेंद दूसरे (Table tennis khel kaise khela jata hai in hindi) खिलाड़ी के पास बिना नेट को छुए जानी चाहिये, रिसीवर अपने कोट में बॉल रिसीव करने के लिए कही भी खड़ा रह सकता है. सर्विस करने के बाद दोनों खिलाड़ियों के बीच अनगिनत शॉट्स हो सकते हैं.
  5. जो खिलाड़ी अपने विरोधी पक्ष स्कोरिंग भाग में बॉल नही पहुंचा पाता है तो उसके विरोधी खिलाड़ी को अंक मिल जाता है.
  6. अगर हम कुछ नियमो का पालन करने से चूक जायें तो पेनल्टी मिल सकती है, अगर प्लेयर नेट को अपने शरीर के किसी हिस्से से या फिर बैट से छूता है तो उसके विरोधी पक्ष को 1 पॉइंट मिल जाता है.
  7. अगर गेंद किसी खिलाड़ी के बैट से 1 से ज्यादा बार बाउंस होती है तो उसके विरोधी खिलाड़ी को अंक मिल जाता है.
  8. गेम खेलते समय अगर खिलाड़ी टेबल को हिलाता है या फिर टेबल को छूता है तो उसके विरोधी पक्ष को पॉइंट मिल जाता है.

Image Credit: Shutterstock

इसे भी पढ़े?

खो-खो खेल क्या है और कैसे खेला जाता है?

फुटबॉल कैसे खेला जाता है?

हॉकी खेल क्या है?

कबड्डी क्या है और कैसे खेलते हैं? 

Leave a Comment