एयरपोर्ट मे जॉब कैसे पायें? | एयरपोर्ट पर जॉब पाने के लिए भर्ती प्रक्रिया क्या है?

Airport me job kaise paye- एयरलाइन्स मे एयरहोस्टेस और पायलेट के आलावा और भी कई पद होते है आप सभी लोगों ने भी एयरपोर्ट पर कई सारे कर्मचारियों को काम करते हुए देखा होगा, आप मे से बहुत से स्टूडेंट 12th पास करने के बाद एयरपोर्ट मे जॉब पाना चाहते है लेकिन उन्हें इसके बारे मे पूरी जानकारी नही है इसीलिए आज इस आर्टिकल मे हम आपको एयरपोर्ट फील्ड मे जॉब  पाने से रिलेटेड पूरी जानकारी देंगे.

एयरपोर्ट पर कौन-कौन सी जॉब आप आसानी से पा सकते हैं?

एयरपोर्ट पर आप आसानी से कई सारी जॉब्स पा सकते है –

Customer Service Department

इस डिपार्टमेंट मे टिकटिंग counter स्टॉफ, checking counter staff, trolley ब्वॉय, टैग स्टॉफ, और बैग लोडिंग स्टॉफ, आदि जॉब्स आती हैं टिकटिंग counter स्टॉफ का काम टिकट बुक काटना, टिकट कैंसिल करना, और यात्रियों को इसके लिए निर्देश देना होता है.

Checking counter staff का काम यात्रियों के सामान को चेक करना, और टैग स्टाफ का काम यात्रियों के बैग पर टैग लगाना, और बैग लोडिंग स्टाफ का काम उन बैग्स को फ्लाइट मे लोड करना होता है. Trolley ब्वॉय का काम बाहर से trolley लाकर सही से रखना, एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों की मदद करना आदि, फ्लोर walking का काम परेशान यात्रियों की मदद करना, security डिपार्टमेंट का काम एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों की और उनके सामान की checking करना, किसी व्यक्ति पर शक होने पर उसे और उसके समान को दोबारा अच्छे से चेक करना होता है.

रैंप डिपार्टमेंट

एयरपोर्ट पर फ्लाइट को जहाँ पर पार्क किया जाता है उसे रैंप एरिया कहा जाता है रैंप डिपार्टमेंट का काम फ्लाइट की साफ सफाई करना, लैगेज को उतारना, फ्लाइट मे फ्यूल डालना, यात्रियों को बस से एक जगह से दूसरी जगह लेकर जाना आदि जैसे सभी काम रैंप डिपार्टमेंट द्वारा किये जाते है.

Catering Department

फ्लाइट मे सामान कितना सामान जाना, खाने मे कौन- कौन सी चीजे जानी है आदि जैसे सभी काम catering डिपार्टमेंट द्वारा किये जाते हैं.

एयरपोर्ट पर जॉब पाने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

एयरपोर्ट मे जॉब पाने के लिए टिकटिंग counter स्टॉफ और checking counter स्टॉफ के लिए candidate का ग्रेजुएट होना जरूरी है और  एयरपोर्ट पर security डिपार्टमेंट, trolley ब्वॉय, टैग स्टॉफ, बैग लोडिंग स्टॉफ पद के लिए candidate का 12th पास होना जरूरी है एयरपोर्ट पर जॉब पाने के लिए candidate की ऐज 21 से 30 साल के बीच होनी चाहिए.

एयरपोर्ट पर जॉब पाने के लिए candidate मे कौन सी स्किल्स होनी चाहिए?

एयरपोर्ट पर अगर आप टिकटिंग counter स्टॉफ या checking counter स्टाफ की जॉब करना चाहते है तो आपकी इंग्लिश अच्छी होनी चाहिए और communication स्किल भी अच्छी होनी चाहिए क्योकि इस पद पर जॉब करने पर आपको customer से बात करनी होती है इसके अलावा अगर आप कोई और जॉब करना चाहते है तो उसके लिए थोड़ी बहुत इंग्लिश आनी चाहिए, आंखों की रोशनी 6/6 होनी चाहिए, गुड पर्सनालिटी होनी चाहिए, Candidate फिजिकली फिट होता चाहिए और शरीर पर ज्यादा टैटू नहीं होने चाहिए.

एयरपोर्ट पर जॉब पाने के लिए भर्ती प्रक्रिया क्या है?

एयरपोर्ट मे जॉब पाने के लिए फॉर्म भरने के 2 से 3 दिन बाद इंटरव्यू के द्वारा candidate को ग्रुप discussion, पर्सनल इंटरव्यू, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, पर्सनालिटी टेस्ट जैसे कई स्टेप्स को पूरा करना होता है और फिर उन्हीं ट्रेनिंग पर भेजा जाता है ये इंटरव्यू टिकटिंग counter staff, और checking counter स्टॉफ के लिए थोड़ा कठिन हो सकता है लेकिन अन्य पदों के लिए ये इंटरव्यू आसान होता है

आप जिस एयरलाइन्स (Airport me job kaise paye) मे अप्लाई करना चाहते है आपको उसकी website पर जाना है जैसे-अगर आपको एयर इंडिया के लिए अप्लाई करना है तो आपको airindia.in पर जाना है और वहाँ पर नीचे आने पर आपको career का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है वहाँ पर आपको उस समय चल रही सभी लेटेस्ट वैकेंसीज दिख जाएगी. आप जिस जॉब के लिए अप्लाई करना चाहते है उस पर क्लिक करके आप उनके बारे मे पूरी जानकारी ले सकते है और अप्लाई भी कर सकते हैं.

और आप इंडिगो एयरलाइन्स, spicejet, एयर इंडिया एक्सप्रेस, Goair एयरलाइन्स, Vistara एयरलाइन्स, एयर एशिया इंडिया, जेट एयरवेस और इंडियन एयरलाइन्स मे जॉब पा सकते है.

एयरपोर्ट पर जॉब करने वाले candidate की सैलरी कितनी होती है?

एक एयरपोर्ट (Airport me job kaise paye) पर काम करने वाले ticketing counter स्टॉफ और checking counter स्टॉफ को प्रतिमाह 25,000 से 50,000 रुपये के लगभग सैलरी मिलती है और टैग स्टॉफ, trolley ब्वॉय, security, रैंप डिपार्टमेंट के candidate को प्रतिमाह 15,000 से 30,000 रुपये के लगभग सैलरी मिलती है. किसी भी candidate की ये सैलरी अलग-अलग एयरलाइन्स के हिसाब से कम या ज्यादा हो सकती है.

Image Credit: Shutterstock

इसे भी पढ़ें?

2021 में कृषि विभाग की टॉप 10 जॉब्स कौन सी है?

B.Sc Forestry कोर्स क्या है? 

इंडियन फार्मर एंड यूरोपियन फार्मर में क्या अंतर होता है?

एयरपोर्ट ग्राउंड स्टॉफ कैसे बनें? 

9 thoughts on “एयरपोर्ट मे जॉब कैसे पायें? | एयरपोर्ट पर जॉब पाने के लिए भर्ती प्रक्रिया क्या है?”

Leave a Comment