B.Sc Geology कोर्स क्या है? | B.Sc Geology कोर्स की फीस कितनी होती है?

B.sc geology course kya hai in hindi- आज हम आपको बीएससी जियोलॉजी कोर्स के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं क्युकी आप में से कुछ स्टूडेंट्स बीएससी की डिग्री जियोलॉजी से करना चाहते हैं लेकिन उन्हें इसके बारे में पूरी जानकारी नही है जिससे उन्हें काफी दिक्कत होती है, तो अगर आप बीएससी जियोलॉजी कोर्स करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़िये.

B.Sc Geology कोर्स क्या है?

BSc जियोलॉजी का फुल फॉर्म बैचलर ऑफ़ साइंस इन जियोलॉजी होता है इसमें आपको रॉक्स, मिनरल्स, सॉलिड सब्स्टेन्सेस और उनके कंपोजीशन, वाटर रिसोर्सेज, हिस्ट्री आदि जैसी चीजों की स्टडी कराई जाती है. इसमें आपको इसके बारे में भी जानकारी दी जाती है कि किसके रिएक्शन की वजह से इनकी प्रॉपर्टीज चेंज होती है इसके अलावा जियोलॉजी में earth के साथ-साथ अन्य प्लैनेट्स के बारे में भी जानकारी दी जाती है.

जिन स्टूडेंट्स की प्रॉब्लम सोल्विंग स्किल्स और क्रिटिकल थिंकिंग अच्छी हो, और चीजों को बारीकी से समझना, ऑब्जर्वेशनल और इन्वेस्टीगेटिव स्किल्स अच्छी है वो स्टूडेंट्स इस कोर्स को करने के लिए एकदम परफेक्ट होते है.

बीएससी जियोलॉजी कोर्स के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

बीएससी जियोलॉजी कोर्स करने के लिए कैंडिडेट का फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी या फिर मैथ सब्जेक्ट से 12th पास होना जरूरी है, 12th में आपके 55% मार्क्स होना जरूरी है.

बीएससी जियोलॉजी कोर्स में कौन-कौन से सब्जेक्टस होते हैं?

बीएससी जियोलॉजी कोर्स में आपको earth साइंस, मिनरल साइंस, जियो केमिस्ट्री, स्ट्रक्चरल जियोलॉजी, Igneous पेट्रोलॉजी, paleontology, metamorphic petrology, stratigraphic प्रिंसिपल्स, इंडियन stratigraphy, हाइड्रोजियोलॉजी, इकॉनोमिक जियोलॉजी, इंजीनियरिंग जियोलॉजी, और रिमोट सेंसिंग एंड जीआइएस, आदि जैसे सब्जेक्ट्स पढ़ाये जाते है.

बीएससी जियोलॉजी कोर्स करने के लिए इंडिया के टॉप कॉलेज कौनकौन से हैं?

ये कोर्स करने के लिए कुछ टॉप कॉलेजों के नाम है-

प्रेसीडेंसी कॉलेज, चेन्नई,

हंसराज कॉलेज, दिल्ली,

सेंट ज़ेवियर्स कॉलेज, मुंबई,

Fergusson कॉलेज, पुने,

एमजी साइंस इंस्टिट्यूट, अहमदाबाद,

रामलाल आनंद कॉलेज, डेल्ही,

बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी, वाराणसी,

पारुल यूनिवर्सिटी, वड़ोदरा,

पांडिचेरी यूनिवर्सिटी, पांडिचेरी,

लखनऊ यूनिवर्सिटी, लखनऊ, आदि. इन कॉलेज में एडमिशन लेकर आप बीएससी जियोलॉजी कोर्स कर सकते हैं. इसके अलावा और भी कॉलेज है जहाँ से आप इस कोर्स को कर सकते हैं.

बीएससी जियोलॉजी कोर्स की फीस कितनी होती है?

बीएससी जियोलॉजी कोर्स करने के लिए सभी-सभी कॉलेजों भी फीस अलग-अलग होगी, इसीलिए आप जिस कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं वहां पर जाकर भी फीस के बारे में पता कर सकते हैं या ऑनलाइन उस कॉलेज की वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं, लेकिन एक एवरेज बेस पर आपको 1 साल की 30 हजार से 1 लाख रूपये तक फीस देनी पड़ सकती हैं.

बीएससी जियोलॉजी कोर्स का एडमिशन प्रोसेस क्या है?

बीएससी जियोलॉजी कोर्स करने के लिए कुछ कॉलेज में 12th के मेरिट बेस पर भी एडमिशन मिल जाता है लेकिन कुछ कॉलेज इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम भी कंडक्ट करती है और आपको एंट्रेंस टेस्ट देना होता है आपके एंट्रेंस टेस्ट के मार्क्स में बेस पर ही आपको एडमिशन मिलता है इसीलिए किसी टॉप कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आपको एंट्रेंस टेस्ट में अच्छे मार्क्स लाना जरूरी है. जैसे- बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए आपको BHU UET (अंडरग्रेजुएट एंट्रेंस एग्जाम) को क्लियर करना होगा.

बीएससी जियोलॉजी  कोर्स करने के बाद आप कौनसी जॉब प्रोफाइल पा सकते हैं?

बीएससी जियोलॉजी कोर्स करने के बाद आप जियोलॉजिस्ट, सिस्मोलॉजिकल, असिस्टेंट साइल साइंटिस्ट, पेट्रोलॉजिस्ट, मरीना जियोलॉजिस्ट, माइन सुपरवाइजर, और हाइड्रोजियोलॉजिस्ट, आदि जैसी जॉब प्रोफाइल्स पा सकती हैं.

बीएससी जियोलॉजी कोर्स कम्पलीट कर लेने के बाद आप किनकिन सेक्टर्स में जॉब कर सकते हैं?

बीएससी जियोलॉजी कोर्स करने के बाद बहुत सारे जॉब एरियाज है जहाँ पर आप जॉब कर सकते हैं जैसे- स्कूल, कॉलेजेज, यूनिवर्सिटी, आयल कंपनीज, रिसर्च लैब, कंटेंट राइटिंग (जियोलॉजी से रिलेटेड), आदि.

कुछ कम्पनीज है जहाँ पर जियोलॉजी स्टूडेंट्स को रिक्रूट किया जाता है जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ़ इंडिया, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, ONGC, SAIL, गुजरात मिनरल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन, नेशनल मिनरल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन, ओड़ीसा माइनिंग कॉर्पोरेशन, BPCL आयल, तमिलनाडु मिनरल्स लिमिटेड, राजस्थान स्टेट माइंस एंड मिनरल्स, डीआरडीओ, और आईएसआरओ (ISRO), आदि.

बीएससी जियोलॉजी कोर्स करने के बाद आप कितनी सैलरी पा सकते हैं?

बीएससी (b.sc geology course kya hai in hindi) जियोलॉजी कोर्स करने के बाद आपकी सैलरी आपके इंस्टिट्यूट, प्रोफाइल और स्किल्स पर बेस्ड होती है इसके अलावा आपके सेक्टर पर भी डिपेंड करती है लेकिन इस कोर्स को करने के बाद स्टार्टिंग में आपकी सैलरी 3 लाख से 5 लाख रूपये पर एनम तक हो सकती है.

image Credit: Shutterstock

इसे भी पढ़ें?

Net Worth क्या होता है? | What is Net Worth in hindi

किस उम्र में IAS की तैयारी करना सबसे बेस्ट है?

बिना कोचिंग के IAS की तैयारी कैसे करें?

Advanced Diploma in Computer Application course क्या है?

Leave a Comment