पंजाब के 10 सबसे सुन्दर जगहें कौन-सी है?

Punjab ke 10 sabse acche shahar kaun se hai
Join Telegram Channel

Punjab ke 10 sabse acche shahar kaun se hai- दोस्तों, आज इस आर्टिकल में हम आपको पंजाब की 10 सबसे खूबसूरत जगहों के बारे में बतायेंगे जहाँ पर दूर-दूर से पर्यटक घूमने आते हैं

पंजाब के 10 सबसे सुन्दर जगहें कौन-सी है?

गुरुदासपुर

गुरुदासपुर में सबसे अच्छी जगहें है फिश पार्क, पंडोरी धाम, गुरुद्वारा श्री चोला साहिब, गुरुद्वारा कंध साहिब, तख़्त –ए-अकबरी, और महाकालेश्वर मंदिर आदि. गुरुदासपुर को एजुकेशन की फील्ड में योगदान के लिए भी जाना जाता है यहाँ के मुख्य कॉलेज हैं आईजीएम गुरुदासपुर, सरदार वेद सिंह स्टेट यूनिवर्सिटी, और गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी. ये शहर रवि नदी (Ravi River) और Beas नदी के बीच में बसा हुआ है. गुरुदासपुर रेलवे स्टेशन गुरुदासपुर को दूसरे शहरों से जोड़ता है और यहाँ का सबसे नजदीकी एअरपोर्ट पठानकोट में है.

आनंदपुर साहिब

इस शहर को आनन्द का शहर और वाइट सिटी भी कहा जाता है विरासत-ए-खालसा, गुरुद्वारा किला श्री आनंदगढ़ साहिब, नैना देवी मंदिर, और भाखड़ा नांगल डैम आदि यहाँ की प्रमुख जगहें हैं ये एक धार्मिक महत्व वाला शहर है जहाँ पर सिख धर्म से जुडी धार्मिक पुस्तकें और अन्य चीजें खरीदी जा सकते हैं. आनंदपुर साहिब के पंच पियारा बाग में दुनिया का सबसे ऊँचा सिख प्रतीक चिन्ह खंड बना हुआ है जिसकी ऊंचाई 70 फिट है. इस शहर में सिखों के आखिरी दो गुरु गुरु तेग बहादुर जी और गुरु गोविन्द सिंह जी ने अपने जीवन का काफी समय व्यतीत किया है. यहाँ का रेलवे स्टेशन आनंदपुर साहिब रेलवे स्टेशन है और इस शहर का सबसे नजदीकी एअरपोर्ट चंडीगढ़ का एअरपोर्ट है.

कपूरथला

इस शहर को तरक्की की वजह से महलों और उद्द्यानों का शहर, और पेरिस ऑफ़ इंडिया कहा जाता है. कपूरथला के सबसे लोकप्रिय स्थान स्टेट गुरुद्वारा, मूरिश मस्जिद, पुष्पा गुजराल साइंस सिटी और जगत जीत पैलेस आदि है. कपूरथला के आस-पास सबसे ज्यादा कपास की खेती होती है इसीलिए यहाँ पर आपको कॉटन के कपड़ो की अच्छी-अच्छी वैराइटी मिल जाएँगी. कपूरथला प्रख्यात उर्दू कवि मेहर लाल सोनी जिया फतेहाबादी और महान क्रिकेटर लाला अमर नाथ का जन्म स्थान भी है. कपूरथला का इंडिया रेल में भी काफी योगदान है क्युकी इंडिया की सबसे बड़ी और पुरानी रेलवे कोच फैक्टरियों में से एक यहाँ पर स्थित है और कपूरथला रेलवे स्टेशन यहाँ का रेलवे स्टेशन है और श्री सुरु राम दास जी इंटरनेशनल एअरपोर्ट यहाँ का सबसे करीबी एअरपोर्ट है

पटियाला

इस शहर को शाही शहर, खूबसूरत शहर, और राजा-महाराजाओं का शहर भी कहा जाता है. यहाँ पर कालीदेवी मंदिर, बारादरी गार्डन, किला मुबारक, Dhillon’s फन वर्ल्ड, और बहादुरगढ़ फोर्ट बहुत ही प्रमुख है. पटियाला से पर्यटक पंजाबी कपड़े (पंजाबी जूतियाँ, पंजाबी सूट, पटियाला सलवार फुलकारी, परांदा कलीरे, और पगड़ी,) खरीदते हैं. यहाँ पर एशिया की सबसे बड़ी स्पोर्ट्स एकैडमी भी बनी हुई है और पटियाला का मोहिन्द्रा कॉलेज भारत के सबसे पुराने डिग्री कॉलेजों में से एक है. यहाँ का रेलवे स्टेशन राजपुरा कॉलोनी में है और नजदीकी एअरपोर्ट चंडीगढ़ एअरपोर्ट है.

पठानकोट

इस शहर को सैनिकों का शहर, ट्रेवल हब, जम्मू और कश्मीर और हिमाचल का द्वार भी कहा जाता है यहाँ पर एनवायरनमेंट परी, मुक्तेश्वर मंदिर, नगनी मंदिर, और लक्ष्मी नारायण टेम्पल आदि देखने लायक जगहे हैं. इस शहर को लकड़ी के सामान कुर्तीस और टॉप्स, पश्मीना शोल्स के लिए जाना जाता है. पठानकोट का सैन्य अड्डा एशिया के अन्य सभी सैन्य अड्डों में से एक है. इस शहर का रेलवे स्टेशन पठानकोट जंक्शन है और एअरपोर्ट पठानकोट एअरपोर्ट है.

बठिंडा

इस शहर को अन्य कई नामों से भी जाना जाता है जैसे- झीलों का शहर, बन्दूक और हिम्मत का शहर. यहाँ पर किला मुबारक गुरुद्वारा साहिब, रोज गार्डन. मजार ऑफ़ पीर हाजी रतन, बठिंडा लेक, और चेतक पार्क आदि देखने के लिए प्रमुख जगहें है. यहाँ से पर्यटक सबसे ज्यादा जूतियाँ, हैंडलूम, परांदी, फुलकारी, और शोल्स खरीदना काफी पसंद करते हैं. इस शहर में कपास, अनाज और अंगूर के उत्पादन किया जाता है, साथ ही ये शहर थर्मल एनर्जी फर्टिलाइजर और सीमेंट के प्रोडक्शन में भी अहम योगदान देता है. बठिंडा जंक्शन यहाँ का प्रमुख रेलवे स्टेशन है और एअरपोर्ट बठिंडा एअरपोर्ट है.

जालंधर

इस शहर को स्पोर्ट्स फैक्ट्री ऑफ़ इंडिया, और खेल-कूद का शहर के नाम से भी जाना जाता है यहाँ पर वंडरलैंड, देवी तालाब मंदिर, सोडल मंदिर, जंग-ए-आजादी मेमोरियल, और सेंट मैरी कैथेड्रल आदि प्रमुख हैं. जालंधर शहर में पर्यटक पंजाबी सलवार कमीज़, परांदा, पगड़ी, ऊनी कपड़े ज्यादा खरीदते हैं. जालंधर सिटी जंक्शन जालंधर का रेलवे स्टेशन है और अमृतसर का एअरपोर्ट जालंधर का नजदीकी एअरपोर्ट है.

लुधियाना

इसे भारत का मेनचेस्टर, Merc सिटी, बेंज सिटी ऑफ़ इंडिया, और इकॉनमिक कैपिटल ऑफ़ पंजाब भी कहा जाता है. गुरुद्वारा दुःख निवारण साहिब, टाइगर सफारी क्लॉक टावर, नेहरु रोज गार्डन, एफ2 रेसवे गुरुद्वारा श्री मंजी साहिब, और श्री कृष्णा मंदिर यहाँ के प्रमुख स्थान हैं. ये शहर अपने ड्राई फ्रूट गुड़ और सिख धर्म से जुडी चीजों के लिए भी प्रसिद्ध हैं. लुधियाना की नीव लोधी राजवंश ने रखी थी जिस कारण से लोधी नगर कहा जाता था. लुधियाना को कई बार आसानी से व्यवसाय करने के लिए पहला स्थान है.लुधियाना जंक्शन यहाँ का रेलवे स्टेशन है और चंडीगढ़ एअरपोर्ट इस शहर का सबसे पास का एअरपोर्ट है.

चंडीगढ़

ऐसे तो चंडीगढ़ पंजाब (Punjab ke 10 sabse acche shahar kaun se hai) का शहर नही है लेकिन पंजाब की राजधानी और पंजाबी कल्चर होने के कारण इसे इस लिस्ट में शामिल किया गया है चंडीगढ़ को अन्य कई नामों से भी जाना जाता है जैसे- द सिटी ब्यूटीफुल, प्लांड सिटी, द सिटी ओद गार्डन्स, और जवाहरलाल नेहरु की ड्रीम सिटी आदि. चंडीगढ़ का मतलब होता है चंडी देवी का स्थान. रॉक गार्डन, जाहिर हुसैन रोज गार्डन, बोटैनिकल गार्डन, जापानीज गार्डन आदि यहाँ की सबसे प्रमुख और सुन्दर जगहें हैं. इस शहर से आप हैंडलूम का सामान, कलाकृतियां, ऊनी कपड़े और जूतियाँ आदि खरीद सकते हैं. चंडीगढ़ एक हरा-भरा शहर है इस पूरे शहर में 22 से भी ज्यादा प्रजातियों के पेड़ लगे हुए हैं.चंडीगढ़ शहर को अच्छे से प्लान करके बनाया गया है और ये दुनिया के सबसे बेहतर तरीके से प्लान किये गये शहरों में से एक है. चंडीगढ़ जंक्शन यहाँ का रेलवे स्टेशन है और एअरपोर्ट चंडीगढ़ एअरपोर्ट है.

अमृतसर

इस शहर की स्थापना गुरु रामदास जी ने की थी और इसे रामदासपुर, अम्बरसर, व्यावसायिक गढ़, और शॉपर्स पैरडाईस भी कहा जाता है. यहाँ पर रोज गार्डन, भगवान वाल्मीकि तीरथ स्थल, गोल्डन मंदिर, जलियांवाला बाग़, साड्डा पिंड, और पार्टीशन म्यूजियम आदि घूमने लायक प्रमुख स्थान हैं. अमृतसर अपने पहनावे खान-पण और आभूषण के लिए जाना जाता है. इस शहर में आप जलियांवाला बाग जाकर 13 अप्रैल 1919 को दंगा हादसे की दास्तान बयाँ करने वाले निशान भी देख सकते हैं. इस शहर के पास वगाह-अट्टारी बॉर्डर पर पारम्परिक सांय समारोह भी देख सकते हैं. अमृतसर जंक्शन अमृतसर का रेलवे स्टेशन है और एअरपोर्ट श्री गुरु रामदास जी इंटरनेशनल एअरपोर्ट है.

पंजाब के कुछ मुख्य पॉइंट्स-

  1. पंजाब को अन्य नामों से भी जाना जाता है जैसे- इंडिया इज ब्रेड बास्केट, सरदारों का राज्य, ग्रानारी ऑफ़ इंडिया, 5 नदियों की भूमि, और भारत के इतिहास और संस्कृति का क्रिएटर आदि.
  2. पंजाब के स्वादिष्ट पकवान अमृतसरी कुलचा, सरसों का साग, मक्की दी रोटी, शक्कर पारा, लस्सी, और छोले भटूरे आदि है.
  3. पंजाब के मुख्य त्योहार लोहड़ी, बैसाखी, बसंत पंचमी, गुरुपुराब, करवा चौथ, chapper मेला, और होली मोहल्ला आदि है.
  4. यहाँ पर पंजाबी, हिंदी, और उर्दू भाषाएँ सबसे ज्यादा बोली जाती है.
  5. पंजाब में 3 करोड़ 12 लाख आबादी बसती है.
  6. पंजाब में प्रति वर्ग किलोमीटर 608 लोग रहते हैं.
  7. पंजाब में हर 1000 पुरुषों पर महिलाओं की संख्या 895 है.
  8. यहाँ के पहनावे में कुर्ता, सलवार कमीज़ , चोगा, घाघरा और पगड़ी प्रमुख है.
  9. पंजाब के प्रमुख नृत्य झूमर, जागो, Luddi भांगड़ा, गिद्दा, सम्मी, किकली, जुल्ली आदि हैं.

Image Credit: Shutterstock

इसे भी पढ़ें?

सुनामी आने पर खुद को कैसे बचायें?

भारत के 10 सबसे अच्छे हॉस्पिटल कौन-कौन से हैं?

North India के 10 सबसे अच्छे शहर कौन से हैं?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *