बैंक सेल्स ऑफिसर कौन होता है?

Bank Sales Officer kaun hota hai
Join Telegram Channel

Bank Sales Officer kaun hota hai- आप में से बहुत से लोग बैंक सेल्स ऑफिसर के बारे में जानते होंगे लेकिन कुछ लोगो को सीके बारे में पूरी जानकारी नही होगी इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको बैंक सेल्स ऑफिसर से रिलेटेड पूरी इनफार्मेशन देंगे.

बैंक सेल्स ऑफिसर कौन होता है

बैंक के अन्य कर्मचारियों की तरह ही बैंक सेल्स ऑफिसर्स भी एक कर्मचारी होता है लेकिन वो बैंक में और बैंक के बाहर दोनों जगह कार्म करता है. बैंक सेल्स ऑफिसर की ड्यूटी भी सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक होता है उसे सबसे पहले बैंक में जाकर बैंक मैनेजर से मिलना होता है और बैंक द्वारा चलाई गयी नई-नई स्कीमों के बारे में बात करना, और उसके बाद अपने कागजों से रिलेटेड जो भी काम है उनको करना होता है. बैंक में आने वाले ग्राहकों से मिलना होता है बैंक में समय-समय पर अपने ग्राहकों के लिए नई-नई पॉलिसीस, सर्विसेज और प्रोडक्ट निकालते रहते हैं और ग्राहक उनका फायदा ले सकें इसके लिए सेल्स ऑफिसर को उन्हें बेचने के लिए मंथली, इयरली बेसेस पर टारगेट दिए जाते है, जो उन्हें दिए गये समय में ही पूरा करना होता है. बैंक द्वारा निकाली गयी सर्विसेज और प्रोडक्ट अलग-अलग तरह की होती है जैसे- बैंकों के करंट और सेविंग अकाउंट, क्रेडिट कार्ड्स, लोन्स, स्कीम्स, पॉलिसीस, और इन्सुरेंस आदि सेल्स ऑफिसर को सेल करने होते हैं.

बैंक सेल्स ऑफिसर का काम क्या होता है

बैंक में आने वाले ग्राहकों से मिलना और उनकी समस्याओं को सोल्व करना, उनके अकाउंट की कंडीशन के हिसाब से उन्हें बैंक द्वारा चलाई गयी स्कीम, लोन, और पॉलिसीस के बारे में बताना, और उन्हें सेल करने की कोशिश करना आदि जैसे सभी काम सेल्स ऑफिसर के होते हैं. नये-नये कस्टमर्स को बैंकों को जोड़ना और उनके अकाउंट ओपन करवाना, उन्हें नई-नई स्कीम बताना, बैंक के पुराने ग्राहकों की नई स्कीम्स या पॉलिसीस सेल करना और उसके फायदे के बारे में बताना और अगर किसी ग्राहक को बैंक से रिलेटेड कोई समस्या है तो उसे सोल्व करना, आदि कार्य भी एक बैंक सेल्स ऑफिसर के होते हैं.

बैंक सेल्स ऑफिसर बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए

बैंक सेल्स ऑफिसर बनने के लिए कैंडिडेट का ग्रेजुएशन पास होना जरूरी होता है उसमे अगर आपने बीए, बीएससी, बीकॉम, बीटेक में से कोई भी कोर्स किया हैं तो आप एक बैंक सेल्स ऑफिसर बन सकते हैं. बैंक सेल्स ऑफिसर बनने के लिए कैंडिडेट की ऐज 19 साल से 30 साल के बीच में होनी चाहिए. बैंक सेल्स ऑफिसर बनने के लिए कैंडिडेट की कम्युनिकेशन स्किल अच्छी होनी चाहिये, जिससे वो ग्राहकों से अच्छे से बात कर सके, और कैंडिडेट को इंग्लिश और कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज भी होनी चाहिए साथ ही कैंडिडेट का पॉजिटिव ऐटीट्यूड होना चाहिए, कैंडिडेट में सेल्स स्किल भी होनी चाहिए जिससे वो ग्राहकों को प्रोडक्ट सेल कर सके.

बैंक सेल्स ऑफिसर कैसे बनते हैं

ज्यादातर बैंक्स में बैंक सेल्स ऑफिसर का सिलेक्शन इंटरव्यू बेसिस पर किया जाता है जिसके आधार पर उनका सिलेक्शन होता है बैंक सेल्स ऑफिसर के लिए वैकेंसीस अलग-अलग बैंकों से समय-समय पर निकलती रहती है जिसके लिए आपको ऑनलाइन अप्लाई करना होगा.

बैंक सेल्स ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है

एक बैंक सेल्स (Bank Sales Officer kaun hota hai) ऑफिसर को 18 हजार से 30 हजार रूपये सैलरी दी जाती है.

image Credit: Shutterstock

इसे भी पढ़ें?

2021 में कृषि विभाग की टॉप 10 जॉब्स कौन सी है

B.Sc Forestry कोर्स क्या है

आईटी (IT) कोर्स क्या है

SDM और DSP में किसके पास ज्यादा पॉवर होती है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *