B.Com General कोर्स क्या है? | बीकॉम जनरल कोर्स में एडमिशन कैसे लें?

b com general course kya hai
Join Telegram Channel

B com general course kya hai- बीकॉम में तीन मोस्ट पोपुलर कोर्सेज होते हैं बीकॉम जनरल, बीकॉम ऑनर (Honour), और बीकॉम एलएलबी. जो स्टूडेंट्स अपना करियर कॉमर्शियल या कॉर्पोरेट सेक्टर में बनाना चाहते है उनमें से बहुत से स्टूडेंट्स बीकॉम कोर्स करना चाहते होंगे लेकिन उन्हें इसके बारे में पूरी जानकारी नही होती है इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको बीकॉम जनरल कोर्स से बारे में पूरी जानकारी देंगे.

B.Com General कोर्स क्या है?

B.Com का फुल फॉर्म बैचलर ऑफ़ कॉमर्स होता है ये 3 साल का अंडरग्रेजुएट कोर्स होता है जिसे आप रेगुलर भी कर सकते है या फिर ऑनलाइन या डिस्टेंस मोड में भी इस कोर्स को कर सकते हैं. बीकॉम और बीकॉम ऑनर्स दोनों ही अंडरग्रेजुएट कोर्स होते है लेकिन ऑनर्स में इसका स्टडी लेवल जनरल स्टडी की तुलना में हाई होता है क्युकी ऑनर्स में स्पेशलाइज्ड सब्जेक्ट शामिल होते हैं जबकि बीकॉम रेगुलर कोर्स में जनरल सब्जेक्ट्स होते हैं. ऑनर्स में सब्जेक्ट्स को डिटेल में पढ़ाया जाता है. बीकॉम करने के बाद अगर आप ऐज पढ़ाई करना चाहते हैं तो एमकॉम, या एमबीए, एलएलबी, डीबीए या फिर डी.कॉम भी कर सकते हैं.

बीकॉम जनरल कोर्स करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

बीकॉम जनरल कोर्स में एडमिशन लेने के लिए कैंडिडेट का किसी भी स्ट्रीम से 12th पास होना जरूरी है 12 th में 50% मार्क्स होना जरूरी है.

बीकॉम जनरल कोर्स में एडमिशन कैसे लें?

बीकॉम जनरल कोर्स में आप दो तरह से एडमिशन ले सकते हैं पहला मेरिट बेस पर और दूसरा एंट्रेंस एग्जाम के बेस पर, मेरिट बेस पर एडमिशन में आपके 12th के मार्क्स देखे जाते हैं लेकिन ज्यादातर कॉलेजेज में एंट्रेंस टेस्ट के बेस पर ही एडमिशन दिया जाता है.

इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए IPU CET, TIS NET, BHU UET, औए SUAT जैसे एंट्रेंस एग्जाम कंडक्ट किये जाते हैं.

बीकॉम जनरल कोर्स के सिलेबस में क्या पढ़ाया जाता है?

बीकॉम जनरल कोर्स के सिलेबस में इन मेजर सब्जेक्ट्स पर फोकस किया जाता है एकाउंटेंसी, टैक्सेशन, बिज़नेस इकॉनोमिक्स, कास्ट एकाउंटिंग, फाइनेंसियल एकाउंटिंग, और कंपनी लॉ, आदि. इसके अलावा बीकॉम स्पेशलाइजेशन में बीकॉम बैंकिंग एंड फाइनेंस, बीकॉम फॉरेन ट्रेड मैनेजमेंट, बीकॉम इंटरनेशनल बिज़नेस, आदि जैसे कोर्सेज आते हैं.

बीकॉम जनरल कोर्स करने के लिए फीस कितनी पड़ती है?

बीकॉम कोर्स को करने के लिए सभी कॉलेजों में अलग-अलग फीस देनी पड़ती है आपकी फीस आपके कॉलेज पर डिपेंड करती है लेकिन अगर एक एवरेज फीस की बात करें तो बीकॉम की फीस 20 हजार रूपये से 50 हजार रूपये तक हो सकती है.

बीकॉम जनरल कोर्स करने के बाद आप कौन कौन सी जॉब्स पा सकते हैं?

बीकॉम जनरल कोर्स करने के बाद आप स्टॉक ब्रोकर, टैक्स कंसल्टेंट, ऑडिटर, लेक्चरर, इन्सुरेंस कंसल्टेंट, जैसी जॉब्स पा सकते हैं इनके अलावा बीकॉम ग्रेजुएट के लिए सूटेबल जॉब एरियाज है बिज़नेस कंसल्टेंसी, इंडस्ट्रीयल हाउसेस, पब्लिक एकाउंटिंग फर्म्स, पालिसी प्लानिंग, एजुकेशनल इंस्टिट्यूट, फॉरेन ट्रेड, बैंक्स वर्किंग कैपिटल मैनेजमेंट, मर्चेंट बैंकिंग, बजट प्लानिंग, इन्वेंटरी कंट्रोल, मार्केटिंग, ट्रेज़री एंड फोरेक्स डिपार्टमेंट, और इन्वेस्टमेंट, आदि.

बीकॉम जनरल कोर्स करने के लिए टॉप कॉलेज कौन-कौन से हैं?

इन कॉलेजेज से बीकॉम कोर्स करने के बाद आपको अच्छी जॉब ओप्पोर्चुंनिटीज मिल सकती हैं-

दून बिज़नेस स्कूल, देहरादून,

इंस्टिट्यूट ऑफ़ बिज़नेस स्टडी एंड रिसर्च, नवी मुंबई,

लेडी श्री राम कॉलेज फॉर वीमेन, डेल्ही,

दीपशिखा कॉलेज ऑफ़ टेक्निकल एजुकेशन, जयपुर,

St. Joseph’s कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स, बैंगलोर,

आरवीएस कॉलेज ऑफ़ आर्ट्स एंड साइंस, कोयम्बटूर,

लालबहादुर शास्त्री इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट, इंदौर,

बंगलोर इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडीज, बंगलोर,

ASM इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट एंड कंप्यूटर स्टडीज, थाने,

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, फगवारा,

इंटरनेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ बिज़नेस स्टडीज, बंगलोर, आदि. इन कॉलेजेज से बीकॉम का कोर्स करके आप बेहतर करियर बना सकते हैं.

बीकॉम जनरल कोर्स करने के बाद सैलरी कितनी मिलती है?

बीकॉम जनरल कोर्स (b.com general course kya hai) करने बाद आपको टैक्स कंसल्टेंट की पोस्ट पर आपको 5 लाख रुपये पर एनम हो सकती है और ऑडिटर की पोस्ट पर मिलने वाली एनुअल सैलरी पैकेज 4.61 लाख रूपये होता है एक एक्सपोर्ट या इम्पोर्ट की पोस्ट पर आपको 2.44 लाख रूपये पर एनम हो सकता है. इन्सुरेंस कंसल्टेंट की पोस्ट पर आप 3 लाख रूपये पर एनम सैलरी पा सकते हैं. एक स्टॉक ब्रोकर के तौर पर आप 3.93 लाख रूपये पर एनम तक सैलरी पा सकते हैं. एक बैंकर की पोस्ट पर आप 3.61 लाख रूपये पर एनम तक हो सकती है.

image Credit: Shutterstock

इसे भी पढ़ें?

Net Worth क्या होता है? | What is Net Worth in hindi

Advanced Diploma in Computer Application course क्या है?

B.Sc Geology कोर्स क्या है? | B.Sc Geology कोर्स की फीस कितनी होती है?

DSP Kaise Bane | DSP बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *